० योगेश भट्ट ०
नई दिल्ली - भारत का अग्रणी टाइल्स ब्रांड - एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड भारत के टाइल्स हब - मोरबी, गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े टाइल शोरूम्स में से एक को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। शोरूम की अवधारणा 1.5 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में है और इसका उद्देश्य एजीएल समूह के उत्पादन, तकनीकी उत्कृष्टता को एक ही स्थान पर प्रदर्शित करना है। शोरूम में समूह के सैनिटरीवेयर, बाथवेयर और इंजीनियर मार्बल और क्वार्ट्ज रेंज की उत्कृष्ट और अभिनव रेंज की पूरी श्रृंखला होगी, जिसमें एक ही छत के नीचे सभी आकारों, डिजाइनों और फिनिश में 5,000 से अधिक टाइल उत्पाद शामिल हैं। शोरूम का भूमि पूजन 15 जनवरी 2022 को होना है।
पांच मंजिला शोरूम को अंतरराष्ट्रीय बाजारों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए और अपने सपनों की परियोजनाओं के निर्माण के लिए घरेलू, आर्किटेक्ट, बिल्डर की विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप-समाधान के रूप में डिजाइन किया जाएगा। शोरूम में एक ही स्थान पर 150 से अधिक क्वार्ट्ज, 350 प्लस सैनिटरीवेयर, सीपी फिटिंग की 50 से ज्यादा श्रृंखला और 5,000 से अधिक टाइलों के डिजाइन होंगे। यह शोरूम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एशियन ग्रैनिटो की स्थिति को और मजबूत करेगा। कंपनी वर्तमान में 100 से अधिक देशों में निर्यात करती है और इसे भारत के शीर्ष टाइल निर्यातकों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।
इस प्लान्ट योजना के बारे में बोलते हुए एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमलेश पटेल और प्रबंध निदेशक मुकेश पटेल ने कहा, "यह एशियाई ग्रैनिटो समूह के साथ-साथ देश के सिरेमिक उद्योग के लिए ऐतिहासिक परियोजनाओं में से एक होगा और हम मोरबी, गुजरात में इसका अनावरण करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। मोरबी सिरेमिक टाइल्स और सैनिटरीवेयर के लिए भारत का केंद्र है और क्षेत्र में 1100 से अधिक विनिर्माण इकाइयों के साथ देश के कुल उत्पादन का 70% से अधिक हिस्सा है। हम विभिन्न पैटर्न और आकारों में सजावटी मोज़ेक टाइलें फ्रेस्को श्रृंखला भी लॉन्च कर रहे हैं। विश्वसनीयता, अनुकूलन क्षमता और नवाचार के लिए विश्वसनीय एशियन ग्रैनिटो ने मेक इन इंडिया उत्पादों के लिए एक मजबूत ब्रांड पहचान बनाई है और 100 से अधिक देशों में निर्यात के साथ वैश्विक पहचान हासिल करने में सक्षम है।”
एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक है, जो टाइल, सैनिटरीवेयर, इंजीनियर मार्बल और क्वार्ट्ज, बाथवेयर के निर्माण में लगा हुआ है, जिसकी संचयी उत्पादन क्षमता 98,000 वर्ग मीटर प्रति वर्ष है।भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार होने के साथ-साथ टाइल्स का उत्पादक भी है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत तेजी से टाइल्स और सैनिटरीवेयर उत्पादों के वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है और हाल के दिनों में अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व के बाजारों सहित कई विकसित देशों ने अपनी आवश्यकताओं के लिए मेक इन इंडिया उत्पादों में विश्वास दिखाया है।
पटेल ने कहा कि “भारतीय टाइलें आजकल चीनी टाइलों की तुलना में न केवल गुणवत्ता में बेहतर हैं, बल्कि बहुत प्रतिस्पर्धी कीमतों पर भी उपलब्ध हैं। दुनिया भर में चीन विरोधी भावनाओं और अमेरिका द्वारा चीनी टाइलों पर भारी शुल्क लगाने के साथ, हम आने वाले वर्षों में भारतीय कंपनियों के लिए भारी निर्यात क्षमता की आशा करते हैं। हम एशियन ग्रैनिटो में भी निर्यात कारोबार में मजबूत वृद्धि की उम्मीद करते हैं और व्यापार नेटवर्क को वर्तमान में 100 देशों से 120 से अधिक देशों में विस्तार करने का लक्ष्य रखते हैं।
गुजरात सिरेमिक उत्पादों के लिए विश्व स्तर पर प्रमुख केंद्रों में से एक के रूप में उभरा है। रू. 40,000 करोड के वार्षिक कारोबार और रु. 12,000 करोड के निर्यात के साथ राज्य देश के सिरेमिक उत्पादन में 80 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।
एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड सिरेमिक फ्लोर, डिजिटल वॉल, विट्रिफाइड, पार्किंग, पोर्सिलेन, ग्लेज्ड विट्रिफाइड, आउटडोर, नेचुरल मार्बल, इंजीनियर मार्बल और क्वार्ट्ज आदि सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसके अलावा तालमेल का लाभ उठाने के लिए, कंपनी ने सैनिटरीवेयर सेक्टर में प्रवेश किया है और हाल ही में, कंपनी ने एजीएल ब्रांड के तहत 'कम्प्लीट बाथरुम सोल्युशन्स' प्रदान करने के लिए सीपी फिटिंग और फॉसेट डिवीजन लॉन्च किया था। कंपनी ने अपने टच पॉइंट्स को वर्तमान में 6,500 से बढ़ाकर 10,000 से अधिक करने का लक्ष्य रखा है और एक्सक्लूसिव शोरूम के नेटवर्क को 500 से अधिक तक विस्तारित करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी को आने वाली तिमाहियों में अधिक बिक्री की उम्मीद है क्योंकि बी एंड सी श्रेणी के शहरों में इसका दबदबा है और बाजार में ध्यान केंद्रित है।
एक टिप्पणी भेजें