० नूरुद्दीन अंसारी ०
नयी दिल्ली : प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स इनेबलर शॉपमैटिक ने 9 महीनों में 7 मिलियन डॉलर से अधिक का राजस्व हासिल किया है। यह अप्रैल-दिसंबर 2020 के अपने लक्ष्यों को 40% से अधिक है। देश के एसएमई और आंत्रप्रेन्योर सेक्टर के लिए तकनीकी रूप से सक्षम समाधानों की एक विस्तृत रेंज लॉन्च कर शॉपमैटिक ने अपनी वृद्धि दर को गति दी है और अनुमान की तुलना में एक साल पहले ही ईबीआईटीडीए को पॉजिटिव बना दिया।
कंपनी ने सिंगापुर, भारत, मलेशिया और हांगकांग में कोविड-19 के प्रभावों की वजह से बढ़ रही डिजिटल लहर को देखते हुए बहुत अच्छी मांग देखी है। अप्रैल 2020 में जब महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में शुरुआती लड़खड़ाहट महसूस की गई थी, तो शॉपमैटिक ने अपनी स्थानीय रूप से अधिग्रहित कंपनियों में से एक- कम्बाइनसेल प्रा.लि., के माध्यम से प्रबंधित समाधान प्रदान करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया। यह कदम सिंगापुर के एसएमई को ऑफलाइन से ऑनलाइन होने में मदद करने के लिए था, जिसके लिए उन्हें अपनी डिजिटल टीम को आउटसोर्स करने का अवसर प्रदान किया।
मई 2020 में, शॉपमैटिक ने ऑनलाइन जाने के लिए ग्रॉसरी/ किराना स्टोर के लिए एक विशेष समाधान पेश किया - और भारत और सिंगापुर के व्यवसायों ने इसे अच्छे-से अपनाया भी। कंपनी ने पिछली तिमाही की तुलना में जुलाई-सितंबर तिमाही में लेन-देन और जीएमवी के मामले में 80 प्रतिशत की वृद्धि देखी और यह साबित करता है कि एसएमई के बीच ई-कॉमर्स को अपनाने का सिलसिला तेज हो गया है।
दिसंबर 2020 में शॉपमैटिक ने व्यक्तिगत उद्यमियों और एसएमई को शॉपमैटिक चैट, शॉपमैटिक सोशल, शॉपमैटिक वेबस्टोर और शॉपमैटिक मार्केटप्लेस के माध्यम से ई-कॉमर्स के 4 अलग-अलग तरीकों में से एक चुनने की अनुमति देते हुए ई-कॉमर्स समाधानों की एक पूरी नई शृंखला शुरू की। पिछले 9 महीनों में शॉपमैटिक ने एक समूह के रूप में सिंगापुर के 5000 से अधिक व्यवसायों को अपने कारोबार को डिजिटाइज करने और बाज़ार, सोशल मीडिया कॉमर्स और उनके वेबस्टोर्स के माध्यम से बेचकर महत्वपूर्ण ग्राहक राजस्व उत्पन्न करने में सक्षम बनाया है।
कंपनी अब इस साल दक्षिण-पूर्ण एशिया में अन्य देशों में विस्तार करने की योजना बना रही है और कई निवेशकों के साथ एक सीरीज बी फंड जुटाने के लिए चर्चारत है। 2021 में शॉपमैटिक के लिए क्या संभावनाएं हैं, इस पर शॉपमैटिक के सह-संस्थापक और सीईओ श्री अनुराग आवुला ने कहा, “हम बहुत खुश हैं कि 2020 का समापन हमारे लिए बेहद पॉजिटिव नोट पर करने में सक्षम थे और अब 2021 में और भी अधिक आक्रामक तरीके से कदम आगे बढ़ा सकते हैं। सिंगापुर, भारत, मलेशिया और हांगकांग में स्थानीय व्यवसायों और उद्यमियों को डिजिटल बनाने की योजना है। हम अपने संगठन को अगले स्तर तक ले जाने और दक्षिण पूर्व एशिया में नए बाजारों में फुटप्रिंट का विस्तार करने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों पर महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखेंगे। शॉपमैटिक में हमारा ध्यान एक स्थायी और लाभदायक व्यवसाय बनाने पर है और हमें खुशी है कि हम अपनी पूर्वनिर्धारित योजना से एक साल पहले इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम हुए। ”
अगस्त वन में मैनेजिंग पार्टनर समीर नरूला ने कहा, “शॉपमैटिक टीम ने शुरुआत से अब तक जो मेहनत और प्रदर्शन किया है, वह बहुत ही कम कंपनियां कर पाती हैं। जिस तरह से कंपनी आकार ले रही है और उद्यमियों को अपने व्यवसाय को डिजिटल बनाने में मदद करने के लिए नवाचारों पर निवेश कर रही है, उससे हम बहुत प्रभावित हैं। एसएमई को डिजिटाइज़ करने का अवसर अब पहले से अधिक है और अगस्त वन को अपने अगले दौर के फंडिंग और उससे आगे जाकर शॉपमैटिक के लिए हमारा समर्थन जारी रखने पर गर्व है।”
ई-कॉमर्स समाधान प्रदाता के रूप में शॉपमैटिक एसएमई और व्यक्तिगत उद्यमियों को अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बनाने में मदद करने के लिए एक ही मंच पर ई-कॉमर्स लैंडस्कैप के कई तत्वों को साथ लाता है। कस्टमाइज्ड ऑनलाइन स्टोर बनाने से लेकर, सोशल एंड चैट कॉमर्स के माध्यम से बेचने, एकीकृत वैश्विक भुगतान विकल्पों और शिपिंग समाधान उपलब्ध कराकर बेचने, डिजिटल विज्ञापन बनाने और प्रमोट करने में सक्षम बनाते हुए शॉपमैटिक किसी के लिए भी ऑनलाइन बिक्री को बेहद आसान बना देता है।
जो कारोबार 3 सदस्यीय संस्थापक टीम के साथ शुरू हुआ था, वह अब भारत, सिंगापुर, मलेशिया, हांगकांग और अन्य बाजारों में सक्रिय 120 सदस्यीय ग्लोबल टीम में विकसित हो गया है। कंपनी ने ई-कॉमर्स में इनोवेशन जारी रखा है और निकट भविष्य में वह अपने प्लेटफॉर्म पर और अधिक पेशकशों की घोषणा करने का वादा किया है।
एक टिप्पणी भेजें