एक महत्वपूर्ण आदेश में भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने उनके 24.09.2021 के निर्णय में प्रतिस्पर्धी ब्रांड द्वारा दर्ज शिकायत को खारिज़ कर दिया है और यह निरीक्षण दर्ज किया है कि “संकल्पना और निष्पादन तत्वों के हिसाब से कोई समानता नहीं है” और टीवीसी के इस मामले में लक्स कोज़ी को विजेता घोषित किया है। अमूल माचो ने शिकायत की थी कि लक्स कोज़ी ने उनके लोकप्रिय विज्ञापन के संकल्पना और निष्पादन तत्वों की स्पष्ट रुप से नकल की है। हालाँकि, संपूर्ण रुप से जांच के बाद इस सर्वोच्च संस्था ने यह निरीक्षण किया है कि विज्ञापनों में कोई समानता नहीं है और इसलिए लक्स कोज़ी के पक्ष में अपना फैसला सुनाया है। लक्स कोज़ी का नया टीवीसी इससे पहले ही युवाओं में लोकप्रिय हो गया है।
उत्पादन की नई पद्धतियों को अपनाने और नवाचारी उत्पादों को विकसित करने और अपनी तरह की अनोखी ब्रांडिंग और प्रचारात्मक गतिविधियों के माध्यम से सही ग्राहकों को टार्गेट करने में लक्स हमेशा ही अग्रसक्रिय रहा है। इस आधार पर शिकायत की गई थी कि लक्स कोज़ी का विज्ञापन सामान्य लेआउट, कॉपी, प्रचारवाक्य, विज़ुअल प्रेज़ेंटेशन, संगीत और ध्वनि प्रभाव में अमूल माचो के विज्ञापन से समानताएं रखता है। ग्राहक शिकायत परिषद (सीसीसी) ने यह पाया है कि संकल्पना और निष्पादन तत्वों के हिसाब से मुश्किल से कोई समानता है। सीसीसी का यह निष्कर्ष है कि लक्स कोज़ी का विज्ञापन सामान्य लेआउट, कॉपी, प्रचारवाक्य, विज़ुअल प्रेज़ेंटेशन, संगीत और ध्वनि प्रभाव में अमूल माचो के इससे पहले चलाए गए विज्ञापन से किसी भी तरह से समान नहीं है, जिससे ऐसे संकेत मिलते हों कि यह साहित्यिक चोरी है। टीवीसी एएससीआई कोड के अध्याय IV का उल्लंघन नहीं करता है।
इस शानदार जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए साकेत तोडी, एक्जीक्यूटीव डायरेक्टर, लक्स इंडस्ट्रीज़ ने दावा करते हुए कहा, “वैयक्तित बिंदुओं पर और इसके साथ ही समग्रता में हमारा लक्स कोज़ी विज्ञापन अनोखा है और किसी भी तरह की समानता केवल क्षणिक है और केवल कपड़े के आकार और रंग जैसे व्यापार में सामान्य तौर पर उपयोग किए जाने वाले तत्वों के संबंध में है। एएससीआई द्वारा दिए गए इस फैसले से अब यह एक स्थापित तथ्य है कि विज्ञापन में किसी भी तरह की कोई समानता नहीं है। शिकायतकर्ता का विज्ञापन आखिरी बार साल 2007 में प्रसारित किया गया था, और इसके बाद इस पर रोक लगा दी गई थी। एक ऐसे प्रचार/मार्केटिंग सामग्री के साथ कोई भी प्रतिष्ठा, साख या ब्रांड इक्विटी निहित नहीं की जा सकती जिस पर पिछले 14 वर्षों से रोक लगी हो। हम एएससीआई के फैसले का सम्मान करते हैं। चाहे प्रॉडक्ट लॉन्च हो या ब्रांड निर्माण करने की गतिविधियां, लक्स कोज़ी में नवाचार की एक अलग परंपरा रही है। यह फैसला इस तथ्य को सुदृढ़ बनाता है कि सच्चाई और भरोसे की नींव पर ब्रांड लक्स कोज़ी का निर्माण किया गया है।”
उदित तोडी, एक्जीक्यूटीव डायरेक्टर, लक्स इंडस्ट्रीज़ ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “हम एएससीआई द्वारा दिए गए फैसले का स्वागत करते हैं। होज़ियरी सेगमेंट में एक अग्रणी ब्रांड के तौर पर जिसने इस उद्योग के लिए अनेकों पथ प्रदर्शक सर्वप्रथम नवाचार किए हों, हम हमारे प्रतिस्पर्धी द्वारा लगाए गए झूठे आरोपों की निंदा करते हैं। यह विज्ञापन अपनी तरह का अनोखा है और यह फैसला इसमें कुछ आवश्यक स्पष्टता जोड़ता है और लक्स कोज़ी जैसे एक ज़िम्मेदार ब्रांड के बारे में एक सही संदेश पहुँचाता है।
उत्पादन की नई पद्धतियों को अपनाने और नवाचारी उत्पादों को विकसित करने और अपनी तरह की अनोखी ब्रांडिंग और प्रचारात्मक गतिविधियों के माध्यम से सही ग्राहकों को टार्गेट करने में लक्स हमेशा ही अग्रसक्रिय रहा है। इस आधार पर शिकायत की गई थी कि लक्स कोज़ी का विज्ञापन सामान्य लेआउट, कॉपी, प्रचारवाक्य, विज़ुअल प्रेज़ेंटेशन, संगीत और ध्वनि प्रभाव में अमूल माचो के विज्ञापन से समानताएं रखता है। ग्राहक शिकायत परिषद (सीसीसी) ने यह पाया है कि संकल्पना और निष्पादन तत्वों के हिसाब से मुश्किल से कोई समानता है। सीसीसी का यह निष्कर्ष है कि लक्स कोज़ी का विज्ञापन सामान्य लेआउट, कॉपी, प्रचारवाक्य, विज़ुअल प्रेज़ेंटेशन, संगीत और ध्वनि प्रभाव में अमूल माचो के इससे पहले चलाए गए विज्ञापन से किसी भी तरह से समान नहीं है, जिससे ऐसे संकेत मिलते हों कि यह साहित्यिक चोरी है। टीवीसी एएससीआई कोड के अध्याय IV का उल्लंघन नहीं करता है।
इस शानदार जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए साकेत तोडी, एक्जीक्यूटीव डायरेक्टर, लक्स इंडस्ट्रीज़ ने दावा करते हुए कहा, “वैयक्तित बिंदुओं पर और इसके साथ ही समग्रता में हमारा लक्स कोज़ी विज्ञापन अनोखा है और किसी भी तरह की समानता केवल क्षणिक है और केवल कपड़े के आकार और रंग जैसे व्यापार में सामान्य तौर पर उपयोग किए जाने वाले तत्वों के संबंध में है। एएससीआई द्वारा दिए गए इस फैसले से अब यह एक स्थापित तथ्य है कि विज्ञापन में किसी भी तरह की कोई समानता नहीं है। शिकायतकर्ता का विज्ञापन आखिरी बार साल 2007 में प्रसारित किया गया था, और इसके बाद इस पर रोक लगा दी गई थी। एक ऐसे प्रचार/मार्केटिंग सामग्री के साथ कोई भी प्रतिष्ठा, साख या ब्रांड इक्विटी निहित नहीं की जा सकती जिस पर पिछले 14 वर्षों से रोक लगी हो। हम एएससीआई के फैसले का सम्मान करते हैं। चाहे प्रॉडक्ट लॉन्च हो या ब्रांड निर्माण करने की गतिविधियां, लक्स कोज़ी में नवाचार की एक अलग परंपरा रही है। यह फैसला इस तथ्य को सुदृढ़ बनाता है कि सच्चाई और भरोसे की नींव पर ब्रांड लक्स कोज़ी का निर्माण किया गया है।”
उदित तोडी, एक्जीक्यूटीव डायरेक्टर, लक्स इंडस्ट्रीज़ ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “हम एएससीआई द्वारा दिए गए फैसले का स्वागत करते हैं। होज़ियरी सेगमेंट में एक अग्रणी ब्रांड के तौर पर जिसने इस उद्योग के लिए अनेकों पथ प्रदर्शक सर्वप्रथम नवाचार किए हों, हम हमारे प्रतिस्पर्धी द्वारा लगाए गए झूठे आरोपों की निंदा करते हैं। यह विज्ञापन अपनी तरह का अनोखा है और यह फैसला इसमें कुछ आवश्यक स्पष्टता जोड़ता है और लक्स कोज़ी जैसे एक ज़िम्मेदार ब्रांड के बारे में एक सही संदेश पहुँचाता है।
हमारी बिक्री में हम पहले ही जबरदस्त बढ़ोतरी देख रहे हैं और हमारे उत्पाद की सफलता को लेकर हमें बहुत आत्मविश्वास है। इसके साथ ही हमें यह आश्चर्य होता है कि हमारे प्रतिस्पर्धी में हमारी सफलता को स्वीकार करते हुए एक न्यायपूर्ण-व्यवहार वाली मानसिकता नहीं है। जब हमारे ब्रांड एम्बेसेडर वरुण धवन के साथ हमारी नई टीवीसी नेटीज़न्स के बीच बहुत ज़्यादा लोकप्रिय हो गई तो इसके बाद उन्होंने शिकायत दर्ज की। एक उद्योग अग्रणी के तौर पर हम हमारे बिज़नेस और ग्राहक दोनों के प्रति समान रुप से निष्ठावान और ईमानदार रहे हैं, और यदि किसी ब्रांड की प्रतिष्ठा को खराब करने के लिए इस प्रकार की भ्रमित करने वाली शिकायतें न की जाएं तो यह बहुत ही सराहनीय होगा।”
‘अपना लक पहन के चलो’ से लेकर ‘सुनो तो अपने दिल की’ और अब ‘एकदम कोज़ी’ तक, ग्राहकों की पसंद और प्राथमिकताओं के साथ कदम मिलाते हुए लक्स कोज़ी कम्यूनिकेशन लगातार विकसित होता रहा है। इस ब्रांड ने ताज़गी के प्रति अपना झुकाव प्रदर्शित किया है और अपने कम्यूनिकेशन में समकालीन तत्वों को शामिल किया है। लायरा, ओएनएन, जेनएक्स, वन8 जैसे ब्रांड के अलावा लक्स कोज़ी लक्स इंडस्ट्रीज़ के सबसे मज़बूत और तेजी से वृद्धि करने वाले ब्रांड में से एक है।
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