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वीनस रेमेडीज ने निर्यात में लगाई जबरदस्त छलांग, वार्षिक बिक्री में 61 प्रतिशत की वृद्धि


० नूरुद्दीन अंसारी ० 

नयी दिल्ली - कोविड -19 से उपजी बाधाओं के बावजूद बड़े निर्यात आदेशों को पूरा करते हुए देश की प्रमुख अनुसंधान और विकास-संचालित दवा कंपनी वीनस रेमेडीज लिमिटेड (वीआरएल) ने पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 2020-21 में वार्षिक बिक्री में 61 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

इस दौरान कंपनी की विकास यात्रा में दो प्रमुख आधार रहे - एक, लंबे समय से जुड़े प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं द्वारा फार्मास्युटिकल संबंधी सामग्री की मजबूत आपूर्ति, और दो, वैश्विक स्तर पर निर्यात में बढ़ोतरी। इन प्रमुख विकास चालकों के आधार पर वीआरएल की वार्षिक बिक्री वित्त वर्ष 2019-20 में 339.33 करोड़ रुपये से बढ़कर इस वित्त वर्ष में 548.12 करोड़ रुपये हो गई।

31 मार्च, 2021 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए अपने ऑडिटेड, कंसोलिडेटेड और स्टैंडअलोन वित्तीय परिणामों की घोषणा करते हुए, कंपनी ने 61.77 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है। वित्त वर्ष 2020-21 में इसका ईबीआईटीडीए 59 फीसदी बढ़कर 73.40 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। कंपनी के लिए कर्ज मुक्त भविष्य की शुरुआत करते हुए, वीआरएल ने वित्त वर्ष 2020-21 में बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ अपना पूरा कर्ज चुका दिया है। वार्षिक परिणामों पर टिप्पणी करते हुए श्री सारांश चैधरी, प्रेसीडेंट- ग्लोबल क्रिटिकल केयर, वीनस रेमेडीज लिमिटेड ने कहा, ‘‘आज की तारीख में, कंपनी की खाता पुस्तिकाओं में बैंकों या वित्तीय संस्थानों से कोई सुरक्षित उधार नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले दो वर्षों से निरंतर प्रयास कर रहे हैं और हमने इसी दिशा में अपने संसाधन लगा दिए हैं, जिससे हमें उनका विश्वास हासिल करने में मदद मिली और कंपनी के लिए यह एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ।’’ 

वित्त वर्ष 2020-21 में अपने संचालन से संबंधित प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानकारी देते हुए श्री चैधरी ने कहा, ‘‘जहां दुनिया महामारी के प्रतिकूल प्रभाव से जूझ रही है, वहीं वीआरएल ने रक्त के गाढ़े होने की समस्या को दूर करने वाली दवाओं और अन्य महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक्स के माध्यम से कोविड -19 के रोगियों की जरूरतों को पूरा किया है और कारोबार को इस स्तर पर पहुंचाया है।’’

वीआरएल की आरएंडडी पहल ने अपूर्ण चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने वाले नए उत्पादों को विकसित किया। साथ ही, जेनेरिक और आरएंडडी-आधारित दवाओं के संतुलित मिश्रण से युक्त एक मजबूत प्रोडक्ट पाइपलाइन के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने से कंपनी को फार्मास्युटिकल उद्योग में एक निश्चित बढ़त हासिल हुई है।  चैधरी ने कहा, ‘‘कंपनी की मार्केटिंग रणनीति को नए सिरे से तैयार करने और सावधानीपूर्वक तैयार किए गए मार्केटिंग ब्लूप्रिंट के साथ, वीआरएल ने देश के भीतर और बाहर एक विस्तृत ग्राहक आधार को जुटाया है और इस तरह यह स्थिति कंपनी के लिए एक निर्णायक गेम-चेंजर बन गई है।’’

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